गुरुवार, 26 अगस्त 2021

HOW TO INCREASE CUSTOMER IN STORE | DUKAN MAI BIKRI BADHANE KA UPAY | DUKAN MAI CUSTOMER KAISE BADHAYE | FOOTFAL INCREASE IN STORE | CUSTOMER KAISE BADHAYE HOW TO INCREASE FOOTFALL IN STORE

HOW TO INCREASE CUSTOMER IN STORE

How to increase customer |Customer store mai kaise badhaye | सारी कोशिश करने करने के बाद भी कस्टमर नहीं आ रहा है। अगर  आप के दुकान पर कस्टमर नहीं आते तो ये ब्लॉग सिर्फ आप के लिए है 

अपने दुकान मैं ग्रहक कैसे बढ़ाए ? HOW TO INCREASE CUSTOMERS IN STORE?

जैसा  की हम और आप किसी न किसी के कस्टमर है और अक्सर हम कभी कुछ खरीदने या बेचने जाते है तो हमें एक अच्छे और ईमानदार दुकानदार की ज़रूरत पड़ती है। हमारी नज़र उस उस दुकान पर पड़ती है जहा पहले  से  बहुत भीड़ है और चीज़े बहुत मुश्किल से मिल रही है उस  संमय  हमें ये एहसास  होता है के काश हमारे दुकान पर  भी इतनी भीड़ होती और हम भी बहुत सारा पैसा कमा पाते। तो आईये हम आप को दुकान मै  फुटफॉल बढाने का उपाय बताते है। 

दुकान का डिस्प्ले या विज़ुअल मर्चेंडाइजिंग ?STORE DISPLAY OR VISUAL MERCHANDISING?

सबसे  पहले किसी भी कस्टमर की नज़र दुकान के डिस्प्ले पर पड़ती है जिससे हम  विजुअल मर्चेंडाइजिंग (V.M ) कहते है या इससे  आम भाषा मै डिस्प्ले भी कहा जाता है 


कैसे दुकान को  विज़ुअल मर्चेंडाइजिंग करे ?  How to Visual Merchandising IN STORE

आप को ये बात याद रखनी है के दुकान का सही डिस्प्ले करने के लिए सही कारपेट और दुकान मै सही  रंग  का होना ज़रूरी है ,दुकान मै सफेद,या बिलकुल हल्का रंग का इस्तेमाल करे 

COLOR FOR STORE :

DUSTYBLUE ,PALEBLUE ,ROSEPINK ,BLUISHPINK ,DOVEGREY ,PEACH ,IVORY ,WHITE , PINK CHIFFON ,FLESH ,YELLOW OCHRE ,PINEAPPLE ,MINTJULEP 

 डिस्प्ले कैसे करे ? How to Display?

रंग का उपयोग करके एक समेकित दृश्य अनुभव बनाएं।

 


  • वस्तु पर ध्यान आकर्षित करें और प्रकाश के साथ माहौल सेट करें
  • ग्राहकों को प्रत्यक्ष और सूचित करने के लिए साइनेज का उपयोग करें।
  • फ़ोकल पॉइंट्स के साथ स्टोर के माध्यम से ग्राहकों का मार्गदर्शन करें।
  • बिक्री  के उत्पाद को हाइलाइट करें (pos)

SONGS  USE IN STORE :

आज  किसे  गाना सुन्ना पसंद नहीं है या ये कहे की कौन बिना गाना सुने रेह सकता है। आप कोशिश करे की अपने स्टोर पर लौ वॉल्यूम मै गाना बाजते रहे इससे कस्टमर का मनोरंजन बना रेहता है और आप उन्हें दूसरी भी चीज़े बड़ी आसानी के साथ बेच सकते हो। इससे कस्टमर के साथ अच्छा रिलेशन बन जाता है। 

NONSTOP SONGS  ,OLD NEW MASHEUP ,NEW SONGS, ENGLISH SONGS 

PRODUCT KNOWLEDGE  :

ये ज़रूरी है  आप कस्टमर को प्रोडक्ट की पूरी जानकरी दे। चाहे प्रॉउड छूटा  हो या  फिर बड़ा। कस्टमर को ,ब्रांड की पूरी जानकरी देना आप की ज़िमेदारी है जिससे आप का कस्टमर किसी दूसरे दुकान पर ना जाये। 

 डिस्काउंट/ऑफर ? DISCOUNT/OFFER ?



आप को साल मै  कम से कम एक बार डिस्काउंट देना ज़रूरी जिससे पुराने कस्टमर न छोटे और नए कस्टमर बनते रहे, कोई बड़े तेहवार पर कस्टमर को मेहँदी ,स्लेफ़ी स्टिक ,फ़ोन कवर ,रुमाल ,इत्यादि बिलकुल कम से कम दामों मै या  मुफ्त मै दे जिससे आप की दुकान का ब्रांडिंग बड़ी आसानी के साथ हो जाये। 

ALWAYS CLEAN YOUR STORE /INDOR & OUTDOOR


दुकान पर आने वाला कस्टमर ये चाहता है की दुकान बिलकुल अंदर और बाहर से साफ़ रहे इसलिए ये ज़रूरी है की आप दुकान को अच्छे तरह साफ़ रखे। कुछ ज़रूरी काम दुकान को साफ़ रखने के लिए 
  • हल्का खुशबु वाला फिनाइल फ्लोर पर इस्तेमाल करे 
  • शिशो को कोलिन से पोछे। 
  • खाली बैग को स्तुफ्फिंग से भरे 
  • डिस्प्ले स्टैंड अच्छे जगह पर रखे 
  • ब्रांडिंग पोस्टर को प्रकाश के साथ माहौल सेट करें


जब दुकान दिखे चका-चक कस्टमर आये फटाफट 





 







  

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